परीक्षा में सफल होने के लिए, हमेशा इन बातों का ध्यान रखे, 100 फीसदी सफलता मिलेगी

परीक्षा में सफल होने के लिए, हमेशा इन बातों का ध्यान रखे, 100 फीसदी सफलता मिलेगी

परीक्षा में सफल होने के लिए, हमेशा इन बातों का ध्यान रखे, 100 फीसदी सफलता मिलेगी


दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे और आपके चैनल सुपर नेटवर्क में, आज का ये मेरा पोस्ट उन छात्रों के लिए है जो परीक्षा की तैयारी कर रहे है। या जो छात्र परीक्षा दे रहे है।
दोस्तों हम सभी के जीवन में अहम हिस्सा है वो है स्टूडेंट लाइफ क्योंकि जो हमने छात्र जीवन में सीखे है। वही आने वाली समय या अंतिम सांस तक वो शिक्षा काम में आती है। यही वो सीढ़ी है जिससे हम जिंदगी की छत तक पहुचते है। जो इसमें कमजोर हो गया वो सब दिन कमजोर रहेगा। इसलिए हमारी जिंदगी में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा स्टूडेंट लाइफ की। दोस्तों हो सकता है आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हो या हो सकता है आपकी परीक्षा स्टार्ट हो गया हो। अगर इंसान ये कल्पना कर ले की हमें ये चीज करनी है तो वो अपनी पूरी ताकत लगा देता है उस चीज को करने है।
अब हम कुछ टिप्स बताते है जिस को फॉलो करके आप परीक्षा में सफल हो सकते है 
1. जिस प्रश्न को आप पढ़ रहे हो या याद कर रहे हो तो आप कोशिश करे करे की लिख के याद करने का इससे ये फायदा होगा की जब आप परीक्षा हॉल में बैठोगे तो ज्यादातर होता है कि पहले का लाइन याद नही आता है। तो इससे आपको जल्दी याद आ जायेगा।
2. दूसरी सबसे जरुरी बात छात्र सभी सब्जेक्ट की नोट्स पहले से ही तैयार रखे, और साथ ही फार्मूला का लिस्ट बना के अपने रूम में जरूर चिपकाया करे। इससे ये होगा की जब भी आप रूम में रहोगे तो आपकी नजर उस फार्मूला पर पड़ती रहेगी और आपको हमेशा याद रहेगा।
3. आप सभी सब्जेक्ट के सभी सवालो को चिन्हित करे जो आपको लगता है कि ये जरुरी है।
4. हर चैप्टर में कोशिश करे की आप अपने तरह से समझने की। और यदि आप प्रैक्टिकल करते हो तो अच्छी बात है।
5. दोस्तों जब आपकी परीक्षा नजदीक आ रही हो तो कोशिश करो की ज्यादा से ज्यादा टाइम पढ़ने की। आपके तरफ से हमेशा कोशिश होनी चाहिए कि कैसे हम ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई कर सके।
6. यदि आप गणित की तैयारी कर रहे है तो तो कोशिश कीजिये आप ज्यादा से ज्यादा टाइम निकालकर सभी सवाल को ज्यादा से ज्यादा बार लिखने का प्रयत्न करे।
यदि आप विज्ञान की तैयारी कर रहे हो तो कोशिश करो ज्यादा से ज्यादा समझने की और हो सकता है तो प्रैक्टिकल अवश्य करे।
अगर आप हिंदी की तैयारी कर रहे है तो आप ज्यादा याद न करे बस आपको कहानी समझनी है। पूरी अच्छी तरह से।
यदि आप सामाजिक विज्ञान, जैसे की इतिहास या भूगोल जैसे सब्जेक्ट में आपको ज्यादा समझना है। ज्यादातर कल, घटना, हार, जीत की सभी लिस्ट तैयार करके अगर रखे और याद कर ले।
कोशिश करे की जो विषय आपको अधिक कठिन लगता है। उस विषय पर ज्यादा ध्यान देना है क्योंकि आपको सफल होने के लिए सभी सब्जेक्ट में सही नंबर आनी चाइये। ऐसा न हो की एक सब्जेक्ट के लिए आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है।
7. और सबसे जरुरी बात आप सभी अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। अपने दोस्तों के साथ विचार विमर्श करे। और कोई भी सवाल या कोई भी परेशानी हो तो अपने खास दोस्तों से अवश्य राय के। दोस्तों के साथ सवाल शेयर करने से और ज्यादा समझ में आती है।
8. कोई भी कम करने से पहले नेगेटीव न सोचें आप हमेशा ये सोचे की आपमें इतनी हिम्मत है। कि आप इस काम को कर सकते हो। किसी की जगह सफल होने के लिए हिम्मत और लगन होनी चाहिए यदि आपमें है तो आपको सफल होने से कोई नही रोक सकता आपको सफलता निश्चित होगा। अपने आप पर भरोसा रखो।
9. पहली परीक्षा देने के बाद जब घर आओ तो अपने नोटबुक या बुक से उस प्रश्न पर पर मिलान न करो। प्रयास करो कि आगे की पेपर तैयारी करने की। पिछले प्रश्नों का मिलान करने से मन में नेगेटिव विचार आता है। और आपको आगे की पेपर तैयारी करने में ज्यादा मन नही लगेगा। उसके बाद जब सभी परीक्षा ख़त्म हो जाये तो आप मिलान कर सकते है। लेकिन पहले ऐसा न करे।
10. सबसे जरुरी बात अपने मन में परीक्षा की भय बिलकुल भी न रखे ये आपको याद करने की शक्ति को कम करती है। आप सभी भय या डर को अपने दिल और दिमाग से निकालकर सिर्फ और सिर्फ अपनी पेपर की तैयारी करे। आगे की चिंता न करो हम सभी को सिर्फ और सिर्फ अपनी काम करनी है। न की फल की चिंता करनी है। यदि हमने अच्छे से परीक्षा दी है तो उम्मीद है कि फल भी अच्छा हो आएगा।

सबसे जरुरी बात सभी बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करने वालो के लिए चाहे वो कोई सा भी परीक्षा दे आपको पता होगा की परीक्षा शुरू होने के बाद आपको किस विषय में कितनी दिन की अंतराल है। है उन आप सिर्फ आने वाले परक्षा की तैयारी करे और जितना दिन बीच में समय मिलती है। उस समय सिर्फ और सिर्फ वो ही पेपर की तैयारी करे जो की आप आगले दिन देने जाओगे। सभी छत्र को ये याद रखनी चाहिए की याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए अच्छी नींद भी बहुत आवश्यक है। तो दोस्तों ऐसा न हो परीक्षा से पहले रत भर पढ़े और आगे की दिन मतलब की परीक्षा हॉल में जवाब याद न आ रहा ही या आपको नींद आ रही है। तो आप ज्यादा जागने की कोशिश न करे और हाँ इतना भी न सोये की पढ़ाई करने को मौका न मिले।
फ़िलहाल दोस्तों मैं अपनी बात को यही पर विराम देता हूँ। आप सभी परीक्षा में सफल हो अच्छे नंबर से मैं दिल से यही दुआ करता हूँ।

Post a Comment

0 Comments