पूरी दुनिया में Free है Internet फिर पैसे क्यों लेते है, और Internet कैसे चलता है, जाने पूरी जानकारी

पूरी दुनिया में Free है Internet फिर पैसे क्यों लेते है, और Internet कैसे चलता है, जाने पूरी जानकारी

पूरी दुनिया में Free है Internet फिर पैसे क्यों लेते है, और Internet कैसे चलता है, जाने पूरी जानकारी


दोस्तों स्वागत करता हूँ हमारे और आपके चैनल सुपर नेटवर्क में, दोस्तों अगर आप इस पोस्ट पर आये ही तो पूरा पढ़ के ही जाना और कुछ सिख के जाना ताकि मेरी मेहनत बेकार न हो। दोस्तों इस चैनल पे आपको सिर्फ रियल न्यूज़ ही मिलेगी और ऐसी जानकारी आपको दूंगा की आज से पहले कभी कोई बताया नही होगा।
चलिये शुरू करते है दोस्तों आज तो दिन ऐसा आ गया कि बिना इंटरनेट का तो एक पल भी गुजारा नही होगा। और आने वाले दिनों में उसका उपयोग और बढ़ा है। लेकिन दोस्तों आपने कभी सोचा है कि इंटरनेट कैसे काम करता है। या तो हमारे पास कैसे आता है। अगर आपने सोचा भी होगा तो उत्तर आपको नही मिला होगा। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि इंटरनेट कैसे काम करता है।
सबसे पहले आपको बता दे की इन्टरनेट पूरी दुनिया में फ्री है। तो आप कहेंगे कि फिर हमसे पैसे क्यों लिया जाता है। तो आपको बता दे की पानी फ्री में मिलता है लेकिन हमें पैसे से मिलता है। ठीक उसी तरह से काम करता है। दोस्तों जो हमसे पैसे लिए जाते है वो पैसे इन्टरनेट के पैसे नही लेते है। वो पैसे इसलिए लेते है कि उन्होंने इन्टरनेट आप तक लाकर दिया। 

अब आप को बताते है कि इंटरनेट काम कैसे करता है। तो दोस्तों आपको पता नही होगा कि दुनिया में 99 प्रतिशत इन्टरनेट केबल से चलता है। लेकिन आप सोचते होंगे कि सेटेलाइट से मिलता होगा। तो आपको बता दे की इन्टरनेट सिर्फ वायर मतलब की केबल के जरिए हम तक आता है। आपको बता दे की पूरी दुनिया में केबल बिछा हुआ है इंटरनेट का और जो लोग इस केबल को लगता है वही हमसे पैसे लेता है।

दोस्तों आपको बता दे कि हमतक इन्टरनेट आने में तीन कंपनी से गुजरता है। और इससे ज्यादा भी हो सकता है। 
1. पहले तो जो समुन्द्र में केबल बिछाती है जो की सीधे गूगल से कनेक्शन लेता है। कनेक्शन तो फ्री है लेकिन जो पैसा लगा है उन केबल में उनसे तो वो लोग कुछ कमायेगा। 
2. उसके बाद फिर कोई दूसरा कंपनी उससे केबल बिछाया है पुरे इंडिया में अब वो कनेक्शन मांगेगा जो समुन्द्र से केबल बिछाया था। क्योंकि अकेले केबल कोई बिछा ही नही सकता है।
3. फिर उससे कोई दूसरा कंपनी जो की किसी राज्य या भारत के सभी राज्य में केबल बिछाया है। फिर इस कंपनी को दूसरे कंपनी को पैसा देना पड़ता है। केबल कनेक्शन के लिए।
4. उसके बाद वो टेलीकॉम कंपनी अपनी टावर लगाती है। और जो केबल दूसरे के पास से ख़रीदा था। वो उस केवल को अपनी टावर में जोड़ती है। और फिर उसी से उस एरिया के सभी ग्राहकों को इंटरनेट मिलती है। 

तो अब आपको तो पता चल गया होगा कि इंटरनेट पूरी दुनिया में फ्री है। लेकिन उसको लाने में जो पैसा लगाया गया है। उसी का पैसा ग्राहक से लेता है। उम्मीद है कि आपको सही से पूरी जानकारी इन्टरनेट के बारे में मिल गयी होगी। और अभी भी कुछ समझ में नही आया तो आप कमेंट कर देना मैं आपको बता दूंगा। और ज्यादा जानना चाहते है तो आप यूट्यूब पर जाके देख सकते है। और आप सभी दोस्तों से ये बात मैं कहना चाहता हूँ कि अगर हो सकता है तो मेरे इस छोटे से चैनल को फॉलो कर लीजियेगा। क्योंकि मेरा चैनल छोटा जरूर है लेकिन इस चैनल पर बताये जाने वाले न्यूज़ बिलकुल रियल होती है। और आपको हम विश्वास दिलाते है कि आगे की न्यूज़ भी आपको पसंद आएगी। 
और ज्यादा जानकारी के लिए ऊपर फोटो में दिए गए वेबसाइट पर लॉग ऑन करे और हमे फॉलो करें।






Post a Comment

0 Comments